रेगिस्तान में मिलने वाले सबसे खतरनाक जिव

0 Shares
0
0
0

नमस्कार दोस्तों, हम II TECHNOLOGY में आपका स्वागत करते हैं। आज हम आपको रेगिस्तान में मिलने वाले खतरनाक जिव के बारे में जानकारी देने वाले हैं। तो जुड़े रहिये हमारे साथ।

desert का नाम सुनते ही हमारे मन में पहले रेगिस्तान का जहाज कहे जाने वाले ऊंट का ख्याल आता हैं। लेकिन desert में सिर्फ ऊंट की नहीं बल्कि कई खतरनाक जिव भी पाए जाते हैं।

जिनसे हमे हमेशा खतरा बना रहता हैं। ये खतरा तब और भी बढ़ जाता हैं जब जहरीले creatures की बात हो। सिर्फ जेहरीले सांप ही नहीं बल्कि Scorpian , Spider , से लेकर venomous aunt तक इन रेतीले समुद्र में सांस लेते हैं।

सहारा रण में भी venomous creatures रहते हैं। अगर आपने इस creatures को नहीं देखा हैं तो आप हमारे साथ जुड़े रहिये हम आपको पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

हम आपको desert में पाए जाने वाले Most Venomous creatures के बारे में जानकारी देंगे।

१०) Fire Aunt

FIRE ANT

Wild Life में अगर Social Creatures की बात करे तो उस मामले में Aunt की बराबरी सायद ही कोई कर सकता हैं।

इस Social Creatures का परिवार दुनिया में सबसे बड़ा होता हैं और अगर Fire Aunt की बात करे तो इनकी कॉलोनी में लगभग २ लाख तक चीटिया हो सकती हैं।

Fire Aunt माउंट के अलावा अंडरग्राउंड रहना भी पसंद करती हैं। ये अपना ठिकाना ऐसी जगह बनती हैं जहा कोई पहोच न सके। इन्हे किसी भी तरह का डिस्टर्बेंस पसंद नहीं। लेकिन दुसरो के इलाके में जाकर तबाही मचने में उस्ताद होती हैं।

ये लगभग २५ फ़ीट लम्बा टनल बनाकर दुश्मन के ठिकाने तक पहुंच सकती हैं। ये तकनीक Desert एरिया में बड़ी काम की होती हैं।

जिसकी मदद से इनको भोजन कलेक्ट करने से लेकर शिकार तक पहुंचने में आसानी होती हैं। ये चीटिया बहुत अग्रेसिव नेचर की होती हैं। और इनका स्टिंग भी काफी Venomous होता हैं। इनके काटने से रेड बुम्प और सूजन भी हो सकता हैं।

याद रहे ये स्टिंग बहुत ही पेनफुल होता हैं। इसीलिए Desert में इस Aunt से बचकर रहना जरुरी हैं।

९) Killer Bees खतरनाक जिव

KILLER BEES

Killer Bees को Western Honeybees की हाइब्रिड प्रजाति मन जाता हैं। इसके नाम की वजह से हमेशा Confusion रहता ही हैं की लोग समझते हैं की ये अफ्रीका में पायी जाती हैं लेकिन ये साउथ-अमेरिकन वेस्टर्न Desert में पायी जाती हैं।

ये Honeybees और एक बात के लिए फेमस हैं जिसकी वजह से इसको Killer Bees भी कहा जाता हैं। अब आप सोच रहे होंगे की Bees भला Killer कैसे हो सकती हैं।

तो आपको बता दे की ये Honeybees का स्टिंग बड़ा ही Venomous होता हैं। एक बार अगर इसे गुस्सा आ जाये या फिर किसी ने इसे छेड़ा तो काफी दूर ये इनका पीछा करती हैं। और तब तक दम नहीं लेती जब तक डंख नहीं मरती।

और कभी कभी तो झुंड में हुम्ला करने वाली ये Bees अपने शिकार की जान भी ले लेती हैं। अब आप जान गए होंगे की इनको किलर बेस क्यों कहा जाता हैं।

ये सब रेगिस्तान के सबसे खतरनाक जिव हैं।

८) Desert Recluse Spider

DESERT RECLUSE SPIDER

Spider के बारे में कोण नहीं जानता। Spiderman मूवी क बाद तो बच्चा बच्चा भी इस अनोखे जिव के बारे में जनता हैं। लेकिन जो बात ज्यादातर लोगो को नहीं मालूम वो हैं Desert में पाए जाने वाले इस जानलेवा Creature के Venomous Nature और Features के बारे में।

तो चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं। Spiders की जहरीली प्रजाति में से एक इन Spiders को Desert Recluse Spider कहा जाता हैं।

यूनाइटेड स्टेट्स के Deserts में ये सबसे खतरनाक जीवो में से एक मणि जाती हैं। जो कई बार घरो तक भी पहुंच जाती हैं। जिससे सतर्क रहना बहुत जरुरी होता हैं। नहीं तो इसके डंख से भरी नुक्सान उठाना पड सकता हैं।

Expert की माने तो इसके डंख से ब्लड वेसल्स ख़तम होने लगती हैं। साथ ही स्किन प्रॉब्लम के साथ साथ कई बार इसके जहर से मौत भी हो जाती हैं। तो इस छोटे से जिव को हलके में न ले।

दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो के बारे में जानेhttps://iitechnology.in/top-10-most-dangerous-creatures-in-the-world-in-hindi/

७) Gila Monster खतरनाक जिव

GILA MONSTER

सिर्फ Spider और Aunt ही नहीं लेकिन Lizzard की भी खतरनाक प्रजाति Desert में पायी जाती हैं। बताया जाता हैं की दुनिया में काफी कम Lizzards ही Venomous होती हैं। और गिला उन्ही में से एक हैं।

अपनी पूंछ में फैट स्टोर करने वाली ये Lizzard महीनो तक भूखी रह सकती हैं। वैसे तो ये Creature हर समय अंडरग्राउंड ही रहती हैं। लेकिन बिच में धुप सेकने के लिए कभी कभी बहार आती हैं।

यही वजह हैं की इनके इंसान पर हमले का रिकॉर्ड ० हैं। लेकिन दूसरे जानवरो को जरूर ये अपने जेहेर से शिकार बना लेती हैं।

वैसे इस मॉन्स्टर को देखकर ही लोग डरजाते हैं और इसके पास जाने की हिम्मत नहीं करते।

६) Saw Scaled Viper

Saw Scaled Viper सांप की प्रजाति का एक ऐसा सांप हैं जो सेंट्रल एशिया और मिडिल ईस्ट के Desert में पाया जाता हैं। वाईपर की ४ बड़ी प्रजाति में से Saw Scaled Viper को सबसे छोटा माना जाता हैं। लेकिन इससे इनके जेहेर को काम नहीं आँका जा सकता।

Saw Scaled Viper हर साल कई सारी मौत का कारन होता हैं। शुक्र हैं की इस सांप का अब एंटी-वेनोम पाया जाता हैं। जिसके इस्तेमाल से डेथ रेट में कमी आ गयी हैं।

इनके जेहेर से होनेवाले खतरनाक असर में ब्लड क्लॉटिंग सबसे कॉमन हैं। ये सांप रात के समय शिकार पर निकलता हैं।

अगर आप Desert के आसपास हैं तो सतर्क रहिएगा क्यूंकि ये साप का सामना आपको हो सकता हैं।

ये सब रेगिस्तान के सबसे खतरनाक जिव हैं।

५) Sidewinder Snake खतरनाक जिव

SIDEWINDER SNAKE

Rattle Snake फॅमिली का ऐसा मेंबर जो Desert का बादशाह हैं। गर्म रेत के ऊपर तैरने का और रेत में अपने आप को छुपाने का हुनर इसके पास होता हैं।

अपने हर काम में ये सांप एकदम माहिर हैं। रेगिस्तान में सब जीवो पर इनका खतरा रहता हैं। स्पीड इतनी की जमीं और पानी में रहने वाले सांपो को भी पीछे छोड़ दे।

हलाकि ये साइज में इतने बड़े नहीं होते। यह एकलौता सांप है जिनके सर पर सींग होते हैं। इसी वजह से इसे हौंट स्नेक भी कहा जाता हैं। ये बड़े ही जानलेवा होते हैं।

इनमे पाए जाने वाली वेनोम ग्लैड छोटी होती हैं इसलिए इनमे काफी कम ज़हर स्टोर होता हैं। लेकिन इसका ये मतलब नहीं की आप इसे हलके में ले।

ये सब रेगिस्तान के सबसे खतरनाक जिव हैं।

४) Desert Monitors

Desert Monitors Lizaard Monitors की एक प्रजाति हैं। जो नार्थ अफ्रीका और साउथ एशिया में पायी जाती हैं। हलाकि हैबिटैट लोस्स और ह्यूमन थ्रेट के कारन ये Creatures डेंजर लिस्ट में आते हैं।

ये एक Venomous Creature हैं। हाला की इसका ज़हर स्ट्रांग नहीं होता हैं और ये केवल अपने बचाव के लिए इस वेनोम का इस्तेमाल करते हैं।

जरुरत पड़ने पर ये इंसानो पर भी हमला कर सकते हैं हाला की इनके ज़हर से इंसान की मौत तो नहीं होती लेकिन इन्फेक्शन जरूर होता हैं इसलिए एक्सपर्ट ये एडवाइस करते हैं की इनके नजदीक जाना सही नहीं हैं।

गर्मी से बचने के लिए रेत में ये खुदाई करके होल तैयार करते हैं जहा अपना पूरा वक़्त बिताते हैं। सिर्फ भोजन की तलाश में ही बहार निकलते हैं। इसलिए ये काफी कम देखे जाते हैं।

३) Female Black Widow Spider

BLACK WIDOW

Female Widow Spider अपना जाल अँधेरे में बनाना पसंद करते हैं। इससे इनके जाल में शिकार  फसने की सक्यता बढ़ जाती हैं। वैसे तो मेल और फीमेल दोनों Spider ज़हरीले होते हैं मगर फीमेल का ज़हर ज्यादा खतरनाक होता हैं। खास कर हम इंसानो के लिए।

जैसे हर शिकारी के शिकार का अपना अलग अंदाज़ होता हैं वैसे ही फीमेल ब्लैक विडो स्पाइडर को भी अपनी अमेजिंग हंटिंग स्किल्स के लिए जाना जाता हैं। दरअसल ये अपने शिकार को ज्यादा से ज्यादा सिल्क से घेर कर उसे अपने ज़हर से मर देता हैं।

आपको यकीं नहीं होगा की इसका ज़हर Rattle snake के ज़हर से भी ज्यादा खतरनाक होता हैं। यूँही नहीं इसे किलर क्वीन कहा जाता हैं।

२) Antlion

Antlion एक इन्सेक्ट हैं जो छोटे जीवो का शिकार करते हैं।  ये Desert में अपने आप को छुपाने में माहिर होते हैं। Lion की तरह से शिकार करने की वजह से भी इनको Antlion कहा जाता हैं।

इन्हे Ant का सबसे पुराना दुश्मन भी माना जाता हैं। अमेरिका में इस जिव को Doodle Bug के नाम से भी जाना जाता हैं।

वैसे तो शिकार के वक़्त ये काफी अग्रेसिव होते हैं लेकिन गेनेरली किसी इंसान या जानवर पर हुम्ला करने से बचते हैं। ये ज्यादा ज़हरीले नहीं होते लेकिन इसके बाईट से शिकार का वो हिस्सा कुछ देर के लिए सून हो सकता हैं।

१) Death Stalker Scorpian

DEATH STALKER SCORPIAN

North africa और Middle East के Desert में पाए जाने वाला ये जिव काफी खतरनाक और ज़हरीला होता हैं।  इसे दुनिया का Deadliest Scorpian माना जाता हैं। Desert में पाए जाने वाले सभी जिव रात में ही एक्टिव होते हैं।

इसके डंख को टेलसन कहते हैं जिसमे वेनोम ग्लैड मौजूद होती हैं। इसका ज़हर इतना स्ट्रांग होता हैं की कुछ ही देर में किसी की भी मौत हो सकती हैं।

वैसे इसके वेनोम से कई तरह के मेडिसिन्स बनाने का भी काम जारी हैं

मछलियां सोती कैसे हैं?

वैसे तो मछलिया रात और दिन में कभी भी सो सकती हैं लेकिन एक अजीब सी बात ये हैं की ये आँखे बंध करने की बजाय आँखे खुली रख कर सोती हैं।

मछली कितनी प्रकार की होती हैं?

वैसे तो मछलियों की कुल २८,५०० प्रजाति पायी जाती हैं लेकिन उनमे से कई काफी खूबसूरत होती हैं और कोई कोई काफी खतरनाक।

दुनिया की सबसे बड़ी फिश कौन सी है?

व्हेल शार्क

आज के लिए बस इतनी ही जानकारी। ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। 

0 Shares
2 comments
Leave a Reply

Your email address will not be published.