INTERSTING FACTS ABOUT UKRAINE
INTERSTING FACTS ABOUT UKRAINE

यूक्रेन के बारे में जानकारी | MOST INTERSTING FACTS ABOUT UKRAINE IN HINDI

0 Shares
0
0
0

यूक्रेन के बारे में जानकारी | MOST INTERSTING FACTS ABOUT UKRAINE IN HINDI

नमस्कार दोस्तों, II TECHNOLOGY  में आपका स्वागत है। आज हम आपको उक्रैन देश के बारे में जानकारी देने जा रहे है।  यूक्रेन एक बोहोत ही खूबसूरत देश है।  अगर आप उक्रैन घूमना चाहते हो तो वो आपके लिए अच्छा प्लेस रहेग।

 आज हम जिस देश की बात कर रहे हैं वो एक ऐसा देश हैं जिसके नाम के आगे एक बार दी लगाया गया था।  लेकिन वहा के लोग बुरा मान गए और फिर दी को हटा दिया गया।

एक ऐसा देश जो दुनिया में धरती की जन्नत हैं। क्यूंकि इस देश में ही दुनिया की ७ अजायबी हैं। इस देश के लोगो को खाने पिने का बहुत ही शोख हैं। अगर आपको MCDONALDS का खाना पसंद हैं तो समझये की ये देश आपके लिए जन्नत हैं।

साथ में यहाँ की लड़किया बहुत ही खूबसूरत होती हैं। यहाँ पर एक ऐसी जगह हैं जहा पर जाने से पूरी दुनिया डरती हैं। 

दोस्तों आज हम बात कर रहे हैं UKRAINE की।

यूक्रेन के बारे में जानकारी

यूक्रेन के बारे में जानकारी
यूक्रेन के बारे में जानकारी

दोस्तों UKRAIN एक बड़ा देश हैं। रूस के बाद यूरोप का दूसरा सबसे देश UKRAINE है। UKRAINE की आबादी ४ करोड़ ७० लाख है।  इस देश में ७०% लोग शहर में रहते हैं जब की ३०% लोग गांव में रहते हैं।

UKRAINE को २४ अगस्त १९९१ को आज़ादी मिली थी। आज़ादी से पहले इस देश को THE UKRAINE के नाम से जाना जाता था।

लेकिन आज़ादी के बाद यहाँ के लोगो ने THE को हटा दिया। यहाँ की सरकार का मानना हैं की इस शब्द का अपने देश के नाम के साथ जुड़ने का कोई मतलब नहीं हैं।

दोस्तों UKRAINE में खेती को बड़े अहम् तोर पर देखा जाता हैं और यहाँ पर कई पढ़े लिखे लोग भी खेती करने लगे हैं।  जिसकी वजह से UKRAINE के लोग अनाज का निर्यात करते हैं और पैसे कमाते हैं। 

२०११ में UKRAINE दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा अनाज उत्पादक देश बना इसलिए UKRAINE देश में किसान होना गर्व की बात होती हैं।

यूक्रेन की राजधानी कीव

यूक्रेन की राजधानी कीव
यूक्रेन की राजधानी कीव

UKRAINE की राजधानी का नाम कीव हैं जिसे हीरो सिटी भी कहा जाता हैं क्यूंकि १९४१ कीव में बैटल ऑफ़ कीव की लड़ाई शुरू हुई थी।  जिसमे नाज़ी सेना के खिलाफ सैनिको ने जमकर लड़ाई की। हाला की वो ये लड़ाई में नहीं जीते।

लेकिन सैनिको की इसी निडरता की वजह से कीव शहर को १९६५ में हीरो सिटी के नाम से जाने जाना लगा। कीव सिटी UKRAINE की जान हैं क्यूंकि कीव सभी क्षेत्रो का केंद्र हैं।

कीव में कई अच्छी इंडस्ट्रीज, कॉलेजेस और विश्वविद्यालय और बहुत सरे ऐतिहासिक स्थल हैं। UKRAINE का उतरी भाग का एक किनारा कला समंदर से घिरा हुआ हैं। जो की यहाँ की लोकल के सामने बहुत ही पॉपुलर हैं। यहाँ के लोग इस समंदर के तट पर जाकर बहुत मस्ती करते हैं।

क्यूंकि ये यहाँ के लोगो का पसंदीदा डेस्टिनेशन हैं। यहाँ वीकेंड के समय बहुत भीड़ रहती हैं। सब अपनी थकान मिटाने आते हैं और बहुत एन्जॉय करते हैं।

यूक्रेन के बारे में FACTS

दोस्तों दुनिया के ज्यादातर देश में देखा जाता हैं की इंगेजमेंट रिंग बाये हाथ की ऊँगली में पहनाई जाती हैं। लेकिन इस देश में लोग इंगेजमेंट रिंग बाये हाथ की जगह दाये हाथ में पहनते हैं।

दोस्तों UKRAINE सिर्फ रूस के बाद यूरोप का सबसे बड़ा देश ही नहीं लेकिन ये रूस के बाद यूरोप का दूसरा सबसे ज्यादा सैन्य रखने वाला देश भी हैं।

सोविएत यूनियन से अलग होने के बाद इस देश ने बहुत ही ज्यादा अपना सैन्य बल बढ़ाया हैं। इस देश में हर दूसरा इंसान सैनिक बनना चाहता हैं

यहाँ पर स्कूल में ही बच्चो को देश के प्रति वफादारी और सेना में जाने के लिए उत्साहित किया जाता हैं। इसके अलावा दुनिया का सबसे बड़ा प्लेन बनाने का रिकॉर्ड भी UKRAINE के पास ही हैं। जिसकी कुल लम्बाई ८८ मीटर्स हैं और उसका वजन ६,४०,००० KG।

यहाँ के लोग वैसे भी क्रिएटिव होते हैं।

यूक्रेन के MOST INTERSTING FACTS

दोस्तों दुनिया की सबसे गहरी रेलवे स्टेशन UKRAINE में हैं जिसका नाम हैं अर्सेनलना। जो की जमीन के अंदर १०५ मीटर की गहराई पर बनाया गया हैं। UKRAINE के लिए २६ अप्रैल १९८६ एक ऐसा दिन हैं जिसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। 

क्यूंकि इस दिन UKRAINE के CHERNOBYL शहर के नुक्लिएर पावर प्लांट में एक्सीडेंट हुआ था। आज भी वहा जाना सुरक्षित नहीं माना जाता। क्यूंकि नुक्लिएर का रेडिएक्टिविटी अभी भी हाई हैं।

दोस्तों एक टाइम था जब UKRAINE ब्रैडबास्केट के नाम से जाना जाता था। क्यूंकि यहाँ के ब्रेड की क्वालिटी सबसे अच्छी मणि जाती थी। और आज भी यहां का ब्रेड पुरे यूरोप में प्रसिद्ध हैं। इस मामले में ये देश यूरोप के सभी देशो से आगे हैं।

UKRAINE ब्रेड का बड़ा एक्सपोर्टर भी हैं। आपको यहाँ के हर स्ट्रीट पर अलग अलग तरह के ब्रेड्स बिकते हुए दिख जायेंगे।

यहाँ के लोगो को ब्रेड खाना बहुत ही पसंद हैं और यहाँ के लोग पुरे दिन के खाने में ब्रेड खा सकते हैं। यहाँ पर ब्रेड के साथ चीज़ भी खूब खाया जाता हैं। लोगो के बिच चीज़ से बना हुआ डिश बहुत ही पॉपुलर हैं।

अगर आपको MCDONALDS का खाना पसंद हैं तो फिर UKRAINE देश जरूर जाना चाहिए। यहाँ पर आपको बहुत ज्यादा MCDONALDS दिख जायेंगे।

यहाँ पर छुट्टी के दिन अपने घर में कोई खाना नहीं बनाता यहाँ पर सब बहार खाना खाने जाते हैं। यहाँ पर शनिवार और रविवार फन डे होता हैं।  सब अपने परिवार के साथ आते हैं और एन्जॉय करते हैं।

दुनिया की सबसे बेहतरीन डिशों में से एक चिकन कीव UKRAINE में बहुत पॉपुलर हैं। आपको जानकर हैरानी होगी की ये डिश कभी कीव का था ही नहीं। ये चिकन कीव फ्रांस की डिश हैं जिसको UKRAINE में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता हैं।

यूक्रेन के लोगो की आदते

UKRAINE को कैपिटल ऑफ़ कैफ़े भी कहा जाता हैं। क्यूंकि यहाँ पर आपको हर १०० मीटर की दुरी पर कैफ़े मिल जायेगा।  दुनिया में सबसे ज्यादा कैफ़े कीव में हैं। यहाँ के कैफ़े का सबसे पॉपुलर ड्रिंक आइस ड्रिंक हैं।

यह देश के लोगो में ये पीना बहुत आम बात हैं। WHO के मुताबिक ये दुनिया का सबसे ज्यादा ड्रिंक करने वाला ६ वा देश हैं। यहाँ की नेशनल ड्रिंक होर्लिका हैं जिसे यहाँ सबसे ज्यादा पिया जाता हैं।

ये देश जितना ही ख़ूबसूरत हैं उतने ही वहा के लोग भी ख़ूबसूरत हैं। यहाँ के लोगो को दिल का सोना कहा जाता हैं।  यहाँ के लोगो को किसी के बारे में भी गलत सोच नहीं होती। पुरे यूरोप में आपको

यहाँ पर ही सबसे ज्यादा फ्रैंकली लोग मिलेंगे। UKRAINE के लोग इमोशनल भी होते हैं और मददगार भी होते हैं।  इसलिए यहाँ जो भी टूरिस्ट आते हैं उसे किसी भी बात की कोई परेशानी नहीं होती।

यहाँ की लड़किया बहुत ख़ूबसूरत होती हैं। यहाँ की लड़किया फ्रैंकली भी होती हैं और आपको उससे दोस्ती करने में ज्यादा टाइम नहीं लगता। यहाँ की लड़किया लॉयल होती हैं और सच्चे दिल से प्यार करती हैं।

UKRAINE एक साफ़ सुथरा देश हैं जहा पर आपको ७ वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स देखने को मिलेगी। UKRAINE इतिहास से भरपूर देश हैं जो भी यहाँ पर आता हैं वो इसे याद रखता हैं।

दोस्तों अगर आप UKRAINE घूमना चाहते हो तो यहाँ आने के लिए वीसा लगता हैं और आपके पास सही डाक्यूमेंट्स हैं तो आपको १० दिन में वीसा मिल सकता हैं। UKRAINE की करेंसी यूक्रेनियन हरिवन्या हैं जिसकी वैल्यू २,८५ भारतीय रूपीस के बराबर होती हैं।

दोस्तों ये थे यूक्रेन के बारे में INTERSTING FACTS। अगर आप घूमना चाहते हो और UKRAINE जाना चाहते हो तो ये बहुत अच्छी जगह हैं।

धन्यवाद।

0 Shares
1 comment
Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like