कंप्यूटर क्या है – विशेषताएं, परिभाषा, कार्य, प्रकार और उपयोग – iiTECHNOLOGY

चलिए जानते है के Computer क्या है? कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जो डेटा को प्रोसेस कर सकती है और कैलकुलेशन कर सकती है। कंप्यूटर शब्द हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और फर्मवेयर को संदर्भित करता है जो डेटा को संसाधित करने के लिए उपयोग किया जाता है।

कंप्यूटर किसे कहते हैं सरल भाषा में कहा जाये तो यह एक ऐसी मशीन है जो डेटा को प्रोसेस कर सकती है और कैलकुलेशन कर सकती है। शब्द “कंप्यूटर” हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर और फ़र्मवेयर को संदर्भित करता है जो डेटा को संसाधित करने के लिए उपयोग किया जाता है। 20वीं शताब्दी के प्रारंभ से ही कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है, लेकिन 1980 के दशक में पर्सनल कंप्यूटर के आगमन के साथ वे व्यापक हो गए।

तो कंप्यूटर को हम एक ऐसा advanced इलेक्ट्रॉनिक device कह सकते हैं जो की raw data को input के तोर में User से लेता है। फिर उस data को program (set of Instruction) के द्वारा प्रोसेस करता है और आखिर के परिणाम को Output के रूप में प्रकाशित करता है। ये दोनों numerical और non numerical (arithmetic and Logical) calculation को process करता है। कंप्यूटर क्या होता है और थोडा बिस्तर से जानते है।

कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसे अंकगणित या तार्किक संचालन के एक सेट को स्वचालित रूप से करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है। यही है कंप्यूटर क्या है का सबसे आसान जवाब।

कंप्यूटर में तीन मुख्य घटक होते हैं: इनपुट, प्रोसेसिंग और आउटपुट। इनपुट आमतौर पर एक कीबोर्ड और माउस होता है। प्रोसेसिंग कंपोनेंट आमतौर पर माइक्रोप्रोसेसर या सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) के रूप में होता है। आउटपुट आमतौर पर डिस्प्ले स्क्रीन पर होता है, जैसे मॉनिटर या टेलीविजन।

कंप्यूटर में तीन मुख्य घटक होते हैं: इनपुट, प्रोसेसिंग और आउटपुट। इनपुट आमतौर पर एक कीबोर्ड और माउस होता है। प्रोसेसिंग कंपोनेंट आमतौर पर माइक्रोप्रोसेसर या सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) के रूप में होता है। आउटपुट आमतौर पर डिस्प्ले स्क्रीन पर होता है, जैसे मॉनिटर या टेलीविजन।

कंप्यूटर कैसे काम करता है?

कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग डेटा को स्टोर, प्रोसेस और ट्रांसमिट करने के लिए किया जाता है। उनका उपयोग फाइलों और दस्तावेजों को संग्रहीत करने से लेकर ईमेल भेजने तक किसी भी चीज के लिए किया जाता है।

कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण हैं जो माइक्रोचिप्स के उपयोग के माध्यम से डेटा को स्टोर और प्रोसेस कर सकते हैं। पहला कंप्यूटर 1940 के दशक में ब्रिटिश गणितज्ञ एलन ट्यूरिंग के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा आविष्कार किया गया था। कंप्यूटर को ब्रिटिश सेना के लिए आर्टिलरी टेबल की गणना करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

कंप्यूटर” शब्द “गणना” शब्द से बना है, जिसका अर्थ है “पता लगाना”। कंप्यूटर 1938 के आसपास हैं जब उनका आविष्कार ब्रिटिश गणितज्ञ एलन ट्यूरिंग ने किया था।

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?

तकनीकी रूप से कंप्यूटर का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है। कंप्यूटर का पूर्ण रूप “कंप्यूटर” है फिर भी कंप्यूटर का एक काल्पनिक फुल फॉर्म है,

अगर आप इसे हिंदी में ट्रांसलेट करेंगे तोह कुछ ऐसा होगा, आम ऑपरेटिंग मशीन विशेष रूप से व्यापार, शिक्षा और अनुसंधान के लिए उपयोग की जाती है।

कंप्यूटर की विशेषताएं

कंप्यूटर में निम्नलिखित विशेषताएं होती हैं: speed, accuracy, reliability, और versatility।

Speed

बड़ी मात्रा में डेटा संसाधित करने में एक कंप्यूटर मानव की तुलना में तेज़ है क्योंकि यह कई गणनाओं को तेज़ी से कर सकता है।

Accuracy

वैज्ञानिक और डेटा विश्लेषक वैज्ञानिक अनुसंधान और डेटा विश्लेषण जैसे सटीक परिणामों की आवश्यकता वाले कार्यों के लिए कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, क्योंकि वे उच्च स्तर की सटीकता के साथ गणना कर सकते हैं।

Reliability

जहाँ तक कंप्यूटर का संबंध है, वे अत्यधिक विश्वसनीय होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिसका अर्थ है कि वे बिना टूटे या खराबी के बहुत लंबे समय तक लगातार चल सकते हैं।

Versatility

उद्देश्यों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए कंप्यूटर का उपयोग करना अत्यंत बहुमुखी है, और यह बहुमुखी प्रतिभा उन्हें विज्ञान और इंजीनियरिंग से लेकर व्यवसाय और मनोरंजन के साथ-साथ कई अन्य क्षेत्रों में उपयोग करने की अनुमति देती है।

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं?

कुछ लोगों के लिए, कंप्यूटर का उपयोग करना समझना मुश्किल हो सकता है। यह खंड आपको यह समझने में मदद करेगा कि अपने कंप्यूटर को आसानी से कैसे संचालित किया जाए।

आप सोच रहे होंगे कि आप एक ही समय में कीबोर्ड और माउस का उपयोग कैसे कर सकते हैं? खैर, यह इतना जटिल नहीं है! इसे कैसे करें, इसके बारे में यहां कुछ निर्देश दिए गए हैं:

  1. माउस पॉइंटर को उस आइकन या अक्षर पर ले जाएं, जिस पर आप क्लिक करना चाहते हैं।
  2. बाईं माउस बटन को दबाकर रखें।
  3. पॉइंटर को उस स्थान पर खींचें जहां आप क्लिक करना चाहते हैं।
  4. वांछित गंतव्य तक पहुंचने पर बाएं माउस बटन को छोड़ दें।

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया?

आधुनिक कंप्यूटर का जनक किसे कहा जाता है? ऐसे तो बहुत से लोगों ने इस Computing Field में अपना योगदान दिया है। लेकिन इन सब में से ज्यादा योगदान Charles Babage का है। क्यूंकि उन्होंने ही सबसे पहले Analytical Engine सन 1837 में निकला था।

उनके इस engine में ALU, Basic Flow Control और Integrated Memory की concept लागु की गयी थी। इसी model पे ही Base करके आजकल के कंप्यूटर को design किया गया। इसी कारन उनका योगदान सबसे ज्यादा है। तभी उनको कंप्यूटर के जनक के नाम से भी जाना जाता है।

कंप्यूटर की परिभाषा

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो निर्देशों की एक सूची के अनुसार डेटा में हेरफेर करता है जिसे प्रोग्राम कहा जाता है।

कंप्यूटर शब्द का प्रयोग 17वीं शताब्दी की शुरुआत से किया जा रहा है, जब यह गणना करने वाले व्यक्ति या गणना मशीन को संचालित करने वाले व्यक्ति को संदर्भित करता है। यह शब्द 19वीं शताब्दी और 20वीं शताब्दी तक इन श्रमिकों को संदर्भित करता रहा जब तक कि इसे बाद में “एक मशीन जो स्वचालित रूप से गणना करता है” के रूप में लागू किया गया था।

कंप्यूटर का कार्य

Input (Data): Input वो step है जिसमे की Raw Information को Input Device इस्तमाल करके कंप्यूटर में डाला जाता है। ये कोई letter, पिक्चर या कोई विडियो भी हो सकता है।

Process: Process के दौरान input हुए data को instruction के अनुसार processing की जाती है। ये पूरी तरह से Internal प्रोसेस है।

Output: Output के दौरान जो data पहले से process हो चुकी हैं उसको Result के तोर में show किया जाता है। और यदि हम चाहें तो इस result को save कर के Memory में रख भी सकते हैं Future के इस्तमाल के लिए।

कंप्यूटर की मूल यूनिटों का नामांकित चित्र

यदि आपने कभी किस कंप्यूटर case के भीतर देखा होगा तो आपने ये जरुर पाया होगा की अन्दर छोटे छोटे कई components होते है, वो बहुत ही ज्यादा complicated दिखते हैं, पर वो actually में उतने complicated नहीं होते। अब में आप लोगों को इन्ही components बारे में कुछ जानकारी दूंगा।

By

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *