Alligator vs Crocodile
Alligator vs Crocodile

Alligator vs Crocodile in Hindi

Alligator vs Crocodile
0 Shares
0
0
0

नमस्कार दोस्तों , हम II Technology आपके लिए बहुत ही अच्छी जानकारी लेकर आये हैं। आज हम आपको Alligator और Crocodile के बिच में Comparison कर के दिखाएंगे।

जंगल की दुनिया में जानवरो के बिच टकराव होना स्वाभाविक हैं। Survival से लेकर जान बचाने तक संघर्ष तो हर जगह हैं। वजह चाहे कुछ बी ही हो लेकिन यह तो तय हैं की टकराव का अंजाम हमेशा भयंकर ही होता हैं।

आज हम बात करने वाले हैं पानी के दो ऐसे शैतानो की जो दिखने में तो भाई भाई लगते हैं मगर कई मायनो में अलग हैं।

क्या आपने कभी ये सोचा हैं की जब ये दो दरिंदे Crocodile और Alliagtor आपस में भिड़ेंगे तो इनका परिणाम क्या होगा।

आइये आज इस वीडियो में जानने की कोशिश करते हैं की इन दोनों खतरनाक जानवरो की लड़ाई में कौन किस पर भारी पड़ेगा।

हलाकि ये दोनों खतरनाक शिकारी दिखने में बिलकुल एक जैसे ही लगते हैं। ऐसे में कई बार तो हम इन दोनों के बिच के अंतर को समज ही नहीं पाते।

ऐसे में कई बार तो हम इन दोनों को मगरमच्छ ही समज लेते हैं। लेकिन वो कहते है न की हर चमकने वाली चीज़ सोना नहीं होता ठीक वैसे ही भले ही ये दोनों खतरनाक शिकारी दिखने में एक जैसे लगते हो लेकिन इनके बिच जमीन आसमान का अंतर हैं।

अगर इनके बारे में गहराई से जानने की कोशिश की जाये तो बहोत सी ऐसी बाते हैं जो इन दोनों को एक दूसरे से बिलकुल अलग बनती हैं।

चलिए सब से पहले इनके बिच के अंतर को समज लेते हैं। ताकि आगे से कभी कोई Confusion न रहे।

सामान्य जानकारी

१) Crocodile

Alligator vs Crocodile
Alligator vs Crocodile

अगर बात करे मगरमच्छ की तो अंटार्टिका को छोड़ कर पूरी दुनिया में पाए जाने वाले ये मगरमच्छ हलके हरे या हलके भूरे रंग के होते हैं।

आम तौर पर ये मीठे पानी वाली नदियों के साथ साथ समुद्र के खारे पानी में भी रहना पसंद करते हैं।

इनके मुँह का अगला हिस्सा वी शेप में होता हैं और इनके उपले और निचले जबड़े एक ही सामान चौड़े होते हैं।

जिस वजह से इनके दाँत जबड़ो के अंदर पूरी तरह से ढक नहीं पाते और मुँह बंध करने के बाद भी इनके दांत बहार से दिखाई देते हैं।

आम तौर पर मगरमच्छ की लम्बाई ११ से १९ फ़ीट होती है और इनका वजन ७५० किलोग्राम के आसपास होता हैं।

२) Alligator

Alligator vs Crocodile
Alligator vs Crocodile

अब Alligator की बात करे तो ये ज्यादातर अमेरिका और चीन के कुछ हिस्सों में ही पाए जाते हैं।

ये गहरे काले और भूरे रंग के होते हैं और ये ज्यादातर मीठे पानी वाले नदियों और तालाबों में रहना ही पसंद करते हैं।

एलीगेटर के मुँह का अगला हिस्सा यू शेप का होता है। और इनके ऊपरी जबड़े निचले जबड़ो की तुलना में चौड़े होते हैं यही कारन हैं की मुँह बंध करने के बाद इनके दाँत जबड़ो के अंदर पूरी तरह से ढँक जाते हैं।

इनके दाँत बहार से दिखाई नहीं देते। वही जब बात आती हैं इनकी साइज की तो अमेरिकन एलिगेटर चीन में पाए जाने वाले एलिगेटर के मुकाबले काफी बड़े होते हैं।

आम तौर पर अमेरिकन एलिगेटर की लम्बाई लगभग ८ से १२ फ़ीट तक होती हैं और वजन की बात करे तो ये करीब ३५० से ४०० किलोग्राम तक होते हैं।

वही चाइनीस एलिगेटर की साइज लगभग ४ से ६ फ़ीट तक होती हैं और वजन भी लगभग ३० से ४५ किलोग्राम तक ही होता हैं।

ऐसे में यहाँ एक बात तो साफ़ हो जाती हैं की साइज के मामले में अमेरिकन एलिगेटर चाइनीस एलिगेटर से बहोत आगे है और Crocodile के आगे तो चाइनीस एलिगेटर बिलकुल बच्चा हैं।

इसके लिए Crocodile के सामने हमे अमेरिकन एलिगेटर को ही उतरना चाहिए। लेकिन इन दोनों जबाज़ो की फाइट में सारा खेल तो इनके बाइट फाॅर्स के ऊपर ही निर्भर करता हैं।

मतलब साफ़ हैं की जिसकी बाइट फाॅर्स ज्यादा हो उसकी जितने की चांस ज्यादा होगी।

हलाकि इन दोनों शिकारियों की काटने की क्षमता बहुत ही ज्यादा होती हैं लेकिन इसे आपस में compare किया जाये तो यहाँ पर भी बाज़ी मगरमच्छ के हाथ में लगने की सम्भावना ज्यादा हैं।

एक और जहा एलिगेटर की बात करे तो उनका बाइट फाॅर्स महज २९८० PSI तक होती हैं तो दूसरी और मगरमछ ३७५० PSI की बाइट फाॅर्स के साथ सामने वाले पर अटैक करता हैं।

इतना ही नहीं विशेषको की माने तो एक नील Crocodile की बाइट फाॅर्स ५००० PSI तक भी हो सकती हैं।

अब ऐसे में आप खुद ही इस बात का अंदाज़ा लगा सकते हैं की एक बार अगर इनके जबड़े के अंदर कोई आ जाये तो उसका क्या हाल होता होगा।

Alligator vs Crocodile की स्पीड

अब बात आती हैं स्पीड की क्यूंकि जब दो जानवरो के बिच कांटे की टक्कर होती हैं तो ऐसे में उनकी रफ़्तार और अटैक करने की क्षमता बहोत ही ज्यादा मायने रखनी हैं।

ऐसे में अगर मगरमच्छ और एलिगेटर के बिच भीषण टक्कर होती हैं और वो भी ज़मीन के ऊपर तो हम आपको बताते चले की ये दोनों ही शिकारी ज़मीन के ऊपर काफी सुष्ट होते हैं।

क्यूंकि ज़मीन के ऊपर एक मगरमच्छ की स्पीड लगभग १४ से १५ किलोमीटर प्रति घंटा की होती हैं और इस स्पीड को भी मगरमच्छ कुछ ही दुरी तक मेन्टेन रख पाते हैं। क्यूंकि बहोत ज्यादा भारी वजन होने के कारन ये ज्यादा दूर तक नहीं चल पाते।

ऐसे में अगर कोई जानवर ज्यादा तेज़ दौड़ता हुआ उससे आगे निकल जाता हैं तो उसका पीछा करके उनको पकड़ पाना इन मगरमच्छ की बस की बात नहीं हैं।

अब आप खुद ही अंदाज़ा लगा सकते हैं की ज़मीन पर मगरमच्छ के लिए शिकार करना कितना मुश्किल होता हैं।

तो वही ज़मीन पर एलिगेटर की स्पीड १८ किलोमीटर प्रति घंटा की होती हैं इतना ही नहीं ये मगरमच्छ की तुलना में ज्यादा दूर तक दौड़ने में भी पूरी तरह से सक्षम होते हैं।

लेकिन ज़मीन के ऊपर बिलकुल सुष्ट से दिखने वाले ये दोनों महारथी जैसे ही पानी के अंदर आते हैं तो मनो इनके शरीर में अचानक संजीवनी बूटी का संचार हो जाता हैं।

और इनकी स्पीड ज़मीन के मुकाबले लगभग दुगनी हो जाती हैं। क्यूंकि पानी के अंदर मगरमच्छ २५ से ३० किलोमीटर प्रति घंटा और एलिगेटर लगभग ३२ किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से दौड़ सकते हैं।

दुनिया के सबसे बड़े दानव Titanoboa की कहानी:- https://iitechnology.in/monster-titanoboa/

Alligator vs Crocodile Agression

अगर बात इनके गुस्से की की जाये तो मगरमच्छ स्वाभाव से बहोत ही ज्यादा खतरनाक होते हैं और आक्रामक होते हैं और इन्हे भूख ज्यादा ही सताती रहती हैं।

ऐसे में ये अपने पापी पेट की आग को बजाने के लिए बड़े ही खूंखार तरीके से अपने शिकार के ऊपर हुम्ला करते हैं और उसे अपना निवाला बना लेते हैं।

इतना ही नहीं खुद को पानी को खुद का शहंशाह समझने वाले ये मगरमच्छ अपने इलाके में घुसने वाले सब जीव को अपना दुश्मन समझते हैं।

इसलिए जैसे ही कोई जानवर पानी के अंदर घुसने की कोशिस करता हैं या फिर पानी पिने की कोशिश करता हैं तो पहले से ही घात लगाकर बैठे ये शातिर शिकारी उसपर हमला कर देते हैं।

कई बार तो आलम ये होता हैं की भूख नहीं लगने के बावजूद भी अपनी आदत से मजबूर ये मगरमच्छ पानी में आये शिकार पर हुम्ला कर देते हैं।

इनकी इस खतरनाक नेचर का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं की जहा एक और ये मछली और कछुओं को तो अपना निशाना बनाते ही हैं वही दूसरी और अगर इनके सामने कोई ज़ेबरा या आकर में काफी बड़े जानवर आ जाये तो उन्हें भी शिकार बनाने में दूर नहीं हटते।

इतना ही नहीं जंगल के राजा कहे जाने वाले शेर भी अगर इनके इलाके में अपनी प्यास बुझाने जाते हैं तो ये मगरमच्छ इनके ऊपर भी खतरनाक तरीके से हुम्ला कर बैठते हैं।

वही अगर बात करे एलिगेटर की तो ये मगरमच्छ की तुलना में कम आक्रामक होते हैं और आम तौर पर ये सैंतिसे ही अपना जीवन बिताना पसंद करते हैं।

जब इन्हे भूख लगती हैं तो सिर्फ मछली, कछुआ और हिरन जैसे छोटे मोठे जीवो को ही अपना शिकार बनाकर गुज़ारा कर लेते हैं।

तो देखते हैं की alligator vs Crocodile की इस लड़ाई में कौन जीतेगा।

# alligator vs Crocodile

अब तो आप समज ही गए होंगे की एलिगेटर की तुलना में मगरमच्छ साइज में काफी बड़े और वजन में ज्यादा भारी होते हैं।

इसके साथ ही ये एलिगेटर के मुकाबले काफी ताकतवर भी होते हैं।

इतना ही नहीं मगरमच्छ की बाइट फाॅर्स एलिगेटर की बाइट फाॅर्स से कही ज्यादा होती हैं। और इनके दांत ज्यादा बड़े और मजबूत होते हैं।

भले ही एलिगेटर के पास मगरमच्छ की तुलना में कम ताकत हैं लेकिन इसके बावजूद भी ये मगरमच्छ को कड़ी चुनौती देने की ताकत रखते हैं।

इस लड़ाई में जीत और हार का रिजल्ट इस बात पर भी निर्भर करता हैं की ये घमासान ज़मीन पर होता हैं या पानी में।

Crocodile और alligator के बिच एक घमासान अगर ज़मीन पर होता हैं तो जैसा की हम पहले ही जान चुके हैं की ज़मीन के ऊपर एलिगेटर की तुलना में मगरमच्छ काफी स्लो होते हैं और ये ज़मीन के ऊपर ज्यादा देर तक दौड़ नहीं सकते।

यानि एलिगेटर मगरमच्छ की तुलना में ज़मीन पर ज्यादा एक्टिव होते हैं और अधिक दुरी तक दौड़ने में भी सक्षम होते हैं।

ऐसे में इस लड़ाई में एलिगेटर का पलड़ा भारी हो सकता हैं मगर फाइट पानी के अंदर होती हैं तो मगरमच्छ एलिगेटर के ऊपर भारी पद सकता हैं।

क्यूंकि पानी के सबसे खतरनाक शिकारी के नाम से मशहूर इन मगरमच्छ को पानी के हरा पाना किसी के बस की बात नहीं होती।

इस हालत में मगरमच्छ के चंगुल से बच पाना एलिगेटर के लिए काफी मुश्किल हो जाता हैं।

ऐसे में ये कहना सायद गलत नहीं होगा की पानी के अंदर मगरमच्छ और एलिगेटर की इस फाइट में मगरमच्छ की जीत होना लगभग तय हैं।

हलाकि मगरमच्छ और एलिगेटर के बिच कांटे की टक्कर में हमारी तरफ से तो मगरमच्छ के सर पर जीत का सेहरा बांधता नजर आता हैं।

लेकिन आप ये लड़ाई के रिजल्ट के बारे में क्या सोचते हैं हमे कमेंट करके बताये।

घड़ियाल और मगरमच्छ में क्या अंतर है ?

घड़ियाल ज्यादातर नदियों में और तालाब रहते हैं जहा पर मीठा पानी होता हैं और मगरमच्छ ताज़े पानी में पाए जाते हैं।

घड़ियाल को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

घड़ियाल को ENGLISH में ALLIGATOR कहते हैं।

मगरमच्छ को ENGLISH में क्या कहते हैं?

मगरमच्छ को ENGLISH में CROCODILE कहते हैं |

तो दोस्तों ये जानकारी थी alligator vs Crocodile की टक्कर की।

0 Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like