दुनिया की १० सबसे अजीब और विचित्र मछलिया
दुनिया की १० सबसे अजीब और विचित्र मछलिया

दुनिया की सबसे अजीब और विचित्र मछलिया

0 Shares
0
0
0

 नमस्कार दोस्तों। हम II Technology आपका स्वागत करते हैं। दोस्तों आज हम आपको दुनिया की सबसे अजीब और विचित्र मछलिया के बारे में आपको जानकारी देंगे।

दोस्तों वैसे तो मछलिया काफी खूबसूरत ही होती हैं और हमे उसे देखने में भी अच्छा लगता हैं लेकिन आज हम जिन मछलियों की बात कर रहे हैं वो अजीब और विचित्र भी हैं।

समंदर की यथा गहराई में कितना कुछ छुपा हैं ये आज तक कोई नहीं जान पाया। इस पानी के अंदर असंख्य जिव जंतुऔ की दुनिया हैं। मगर इन सब में जो Creature इंसानो को सबसे ज्यादा आकर्षित करता हैं वो हैं तरह तरह की मछलिया।

इस दुनिया में इतनी तरह की मछलिया पायी जाती हैं की कई सारी तो अभी तक खोजी भी नहीं जा सकती और जिनके बारे में थोड़ा और बहोत जान लिया गया हैं वो मछलिया भी किसी चमत्कार से काम नहीं।

आज हम आपको मिलवाने वाले हैं ऐसी ही कुछ Unique और Rare मछलियों से। जिन्हे देखकर आपका मुँह खुला का खुला रह जायेगा।

दुनिया की १० सबसे अजीब और विचित्र मछलिया

१०) Sea Bunny:-

दुनिया की १० सबसे अजीब और विचित्र मछलिया
दुनिया की १० सबसे अजीब और विचित्र मछलिया

ये देखिये इस खूबसूरत सी मछली को एक नजर देखने पर तो ऐसा लगता हैं जैसे किसी ने छोटे से खरगोश को पानी में छोड़ दिया हो। खरगोश के जैसे दिखने की वजह से ही इस मछली का नाम Sea Bunny रखा गया हैं।

इसके ऊपर उठे हुए कान को देखिये ज़रा। ये कान इस मछली की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं।

ये मछली कई तरह के रंगो में पायी जाती हैं। इसके ख़ूबसूरत दिखने की बड़ी वजह इसके तरह तरह के रंग भी हैं।

मासूम ,क्यूट और प्यारी सी सिखने वाली इस मछली पर सब जीवो की नजर होती हैं मगर इसे शिकार बनाना इतना भी आसान नहीं हैं क्यूंकि इस क्यूट से शरीर में एक खतरनाक ज़हर भी पाया जाता हैं जो शिकारी जिव के लिए मुसीबत बन सकता हैं।

हाला की आपको ये जानकर आश्चर्य होगा की ये खतरनाक ज़हर हम इंसानो के लिए वरदान से काम नहीं हैं।

जी है। Experts के मुताबिक कैंसर के इलाज के लिए बनाने वाली दवाइयों को लेकर हो रहे Experiments और Researches में इनके ज़हर की बड़ी भूमिका हैं।

९) The Tasseled Scorpion Fish:-

दुनिया की १० सबसे अजीब और विचित्र मछलिया
दुनिया की १० सबसे अजीब और विचित्र मछलिया

ये एक अजीब और विचित्र मछली हैं। इन्हे देखकर ही समज सकते हैं की ये खुद को छुपाने में बड़ी माहिर होती हैं। दरअसल ये अपने माहौल के हिसाब से अपने शरीर को ढल लेती हैं।

जिस वजह से आसानी से न तो ये नजर आती हैं और न ही पहचानी जाती हैं। शिकारियों से खुद को छिपाने की इस कला के अलावा इनके पास एक बहुत खास हथियार भी होता हैं। जो इन्हे पानी के सबसे खतरनाक जीवो में से एक बनता हैं। वो हे इनके सींस में पाए जाने वाला ज़हर।

जी हा। इनकी पीठ पर जो कांटेदार आकृति होती हैं वो उनके सींस होते हैं। ये इतने ज़हरीले होते हैं की बड़े से बड़े समुद्री जिव को मौत की नींद सुला सकते हैं।

यही वजह हैं की इनका शिकार करने की हिम्मत कोई नहीं करता।

८) Oranda Goldfish:-

दुनिया की १० सबसे अजीब और विचित्र मछलिया
दुनिया की १० सबसे अजीब और विचित्र मछलिया

जरा देखिये तो इसे। ये सुनहरी मछली अपनी एक झलक से ही किसी का भी दिल जीत सकती हैं। यही वजह हैं की दुनिया भर में लोग इसे अपने मछली घर में बड़ी शान से रखते हैं और रखे भी क्यों न। ये संत मछली बिलकुल भी परेशां नहीं करती हैं।

कुछ लोग घर में इसकी मौजूदगी को खुशाली और समृद्धि से जोड़कर भी देखते हैं। ये मछलिया बहुत से कलर पैटर्न्स और sizes में मिलती हैं।

दरअसल इन मछलियों की मांग को देखते हुए इन्हे Artificially Create भी किया जाता हैं। अगर इनके लाइफ span की बात करे तो ये मछली घर में करीब १५ सालो तक जीवित रह सकती हैं।

७) Parrot Fish:-

दुनिया की १० सबसे अजीब और विचित्र मछलिया
दुनिया की १० सबसे अजीब और विचित्र मछलिया

ये मछलिया कुछ तोते की तरह लगती हैं। और इसलिए इन्हे ये नाम मिला हैं।  हालांकि ये बहुत ही rare Species हैं जो ऑस्ट्रेलिया के आसपास के समुन्दर में पायी जाती हैं। इनका कलर बहुत ही ज्यादा गहरा और चमकीला होता हैं।

ये मछलिया लम्बी होती हैं और इनका सर आगे से राउंड होता हैं। बिलकुल किसी तोते की तरह। इसके मुँह के अंदर Vampire के तरह नुकीले दांतहोते हैं।

जिनकी मदद से ये पानी के अंदर पथरो पर जमी सेवाल खुरजकर कहती हैं। ये मछली बहुत ही rare हैं और इसलिए इसे पकड़ना बहुत ही मुश्किल हैं मगर एक बार ऑस्ट्रेलिया के कुछ फिशरमैन ने इसे चारा दाल के मछली पकड़ने वाले काँटों से पकड़ लिया था।

लाल आँखों वाली ये मछली बहुत ही डरावनी होप्ती हैं।

रेगिस्तान में रहने वाले खतरनाक जीवो के बारे https://iitechnology.in/%e0%a4%96%e0%a4%a4%e0%a4%b0%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%95-%e0%a4%9c%e0%a4%bf%e0%a4%b5/में जाने

६) Coffinfish:-

ये मछली अजीब और विचित्र हैं। गोलमटोल शरीर वाली इन मछलियों के पुरे शरीर पर कांटे होते हैं जो इन्हे बहुत ही डरावना लुक देते हैं ऐसा लगता हैं जैसे किसी ने कांटेदार गुब्बारा फुला कर रख दिया हो।

ये मछलिया ऑस्ट्रेलिया के समंदर में ५० से ३०० फ़ीट की गहराई में पाई जाती हैं। ये २२ CM तक बड़ी हो सकती हैं। इन मछलियों के पास कमल के गिल्स होते हैं। जो एक बार में इतना पानी एकठा कर लेते हैं की इसे ४ मिनट तक ऑक्सीजन की जरुरत नहीं पड़ती।

५) Helmet Urchin:-

इन जीवो को आप समंदर के किनारे पथरो और चट्टानों से चिपका हुआ पाएंगे। साइज में एक छोटी सी गेंद के बराबर की ये जीव ऊपर से बिलकुल एक छोटे से हेलमेट की तरह नजर आती हैं।

यही वजह हैं की इनका नाम हेलमेट अर्चिन रखा गया हैं। हालांकि इनका एक नाम सिंगल अर्चिन भी हैं। अब सवाल उठता हैं की ये पथरो से ऐसे चिपकी क्यों रहती हैं। दरअसल ये बिचारि तैर नहीं सकती इसलिए अपना Survival करने के लिए ऐसे पथरो से चिपकी रहती हैं।

वैसे चिपके रहने का ये मतलब बिलकुल नहीं हैं की ये मूव नहीं कर सकती। ये पानी में चल तो सकती हैं मगर बहुत धीरे धीरे।

अगर इनके खाने के बारे में बात की जाये तो ये ज्यादातर सेवाल खाती हैं। हालांकि ये मौका मिलने पर अपने से छोटे जीवो पर हाथ साफ़ करने का मौका भी नहीं चुकती।

४) Blobfish:-

ये मछली अजीब और विचित्र हैं। ये हैं एक अजीब और बेढंगी फिश। इससे बदसूरत चीज़ आपने पहले नहीं देखि होगी।

इसकी बदसूरती का खास कारन हैं पानी का भयानक दबाव। दरअसल ये मछलिया ३००० फ़ीट गहरे समंदर में रहती हैं। जहा पानी का प्रेशर बहुत ज्यादा होता हैंऔर इसी वजह से इनके शरीर की बनावट में बदलाव होता रहता हैं और ये ऐसी बेढंगी हो जाती हैं।

हालांकि इनके शरीर की तरह ही ये बहुत खूंखार शिकारी भी हैं और अपने शिकार को कभी भी बचकर जाने नहीं देती। इनकी खुराक में मुख्यरूप से केकड़े शामिल होते हैं मगर बुरी खबर ये हैं की वैज्ञानिको नो इस मछली को Danger Species में रखा हुआ हैं।

यानि की इन मछलियों की प्रजाति कभी भी इस दुनिया को अलविदा कह सकती हैं।

३) Elephant fish:-

ये भी एक अजीब और विचित्र मछली हैं। इससे ज्यादा Unique और rare मछली आपने आज तक नहीं देखि होगी। इस मछली की नाक हाथी के सूंढ़ की तरह होती हैं।

इसका एक नाम पीटर नोज फिश भी हैं। इस मछली का नाक ही नहीं इसकी आँखे भी बहुत हद तक हाथी के आँखों से मिलती जुलती होती हैं।

हालांकि हठी से इनका ये हाथी जैसा लुक बड़ी होते होते बदल जाता हैं।  ये मछली साइज में करीब ४ फ़ीट तक बढ़ सकती हैं। ये मछली इंसानो के लिए बिलकुल हानिकारक नहीं होती हैं।

२) Viper fish:-

ये मछली भी अजीब और विचित्र हैं। नाम सुनकर ही समज आता हैं की ये बड़ी भयानक मछली हैं। इनका लम्बा पतला शरीर, बड़ा सा मुँह और उसके नखिले दांत इसे एक खतरनाक मछली बनाते हैं।

हालांकि ये साइज के मामले में बहुत ही छोटी होती हैं। इनकी एवरेज साइज केवल १२ इंच के आसपास होती हैं। ऐसे में कहा जा सकता हैं की मछलिया अपने से छोटे आकर के जीवो के लिए ज्यादा खतरनाक होती हैं।

ये मछली अक्सर समंदर की गहराई में पाई जाती हैं और इसलिए अबतक इनके बारे में बहुत काम जानकारी ही हासिल की जा सकीय हैं।

हालांकि कुछ Researches इन नतीजों पर पहुंचे हैं की ये आम तौर पर १५ से ३० साल तक जीवित रह सकती हैं। वैसे इनकी साइज के हिसाब से इनकी उम्र भी किसी चमत्कार से कम नहीं हैं।

१) The Lancet Fish:-

ये मछली भी बहुत ही अजीब और विचित्र हैं। ये मछली किसी सुपहिरो मूवी के डरावने विल्लन की तरह नजर आती हैं।

लम्बा पतला शरीर , खतरनाक जबड़ा और भयानक आँखे इसे बेहद ही डरावना लुक देते हैं। इनकी साइज की बात करे तो ये करीब ७ फ़ीट तक लम्बी हो सकती हैं। यही वजह हैं की इन्हे समंदर की गहराइयो में रहने वाले सबसे लम्बे जीवो में से एक माना जाता हैं।

सबसे कमाल की बात तो ये है  की इनके शरीर में मेल और फीमेल दोनों के ऑर्गन्स पाए जाते हैं।

इनकी एक खासियत ये भी हैं की ये कम रौशनी वाले और ठन्डे इलाकों में आसानी से रह सकती हैं। इसलिए इनका एक नाम ट्वाईलाईट फिश भी हैं।

तो ये थी जानकारी दुनिया की सबसे अजीब और विचित्र मछलिया। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट जरूर करे।

0 Shares
Leave a Reply

Your email address will not be published.

You May Also Like