दुनिया के सबसे खतरनाक जीव | TOP 10 MOST DANGEROUS CREATURES IN THE WORLD IN HINDI

दुनिया के सबसे खतरनाक जीव | TOP 10 MOST DANGEROUS CREATURES IN THE WORLD IN HINDI

जब भी खतरनाक जानवरों का जिक्र होता है तो हमारे दिमाग में शेर, चिता और मगरमच्छ जैसे जानवरों का नाम हिट करने लगता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इनके अलावा भी दुनिया में कई ऐसे जीव जंतु मौजूद हैं जो काफी घातक होते हैं कुछ तो इतने सारे  तरीके से शिकार करते हैं कि उन्हें प्रोफेशनल किलर कहने में कोई बुराई नहीं है. वही कुछ जीव देखने में बहुत छोटे हैं लेकिन इनके कारनामे काफी बड़े होते हैं चलिये जानते हैं दुनिया के दस सबसे घातक जीवो के बारे में. यह जीव दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो मे सामिल है.

1) GIANT TREVALLY

 

GIANT TREVALLY FISH
GIANT TREVALLY

आपने देखा होगा कि समुद्र के ऊपर काफी पक्षी इस फिराक में उड़ते रहते हैं कि जैसे ही कोई छोटी मछली ऊपर आए और यह जट से उसे अपना शिकार बना ले लेकिन शायद वह नहीं जानते कि समुंदर के नीचे उनकी मौत छुपी बैठी है. ये एक ऐसी घातक मछली है जो शिकार के मामले में काफी तेज तरार होती है यह पानी के भीतर रहकर ही समुंदर के ऊपर आ रहे पक्षियों पर बराबर नजर रखी है.

 ये इतनी चालाक और बुद्धिमान होती है यह पता लगाने में जरा भी वक्त नहीं लगता कि शिकार समुद्र के ऊपर कितनी स्पीड से हो रहा है.  इसे बखूबी मालूम होता है कि शिकार की पोजीशन क्या है बस फिर मौका मिलते ही ये तेजी से उस पर हमला कर देती है.

ये इतनी स्पीड से आती है कि शिकार को भनक तक नहीं लगती. आपको यह बता दे की यह एक विशालकाय मछली है जो स्थलीय जीवो को अपना शिकार बनाती है. मछली की खतरनाक प्रजाति इंडो पेसिफिक रीजन में पाई जाती है. यह जीव दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो मे सामिल है.

2) CARNIVOROUS CATERPILLAR

 CARNIVOROUS CATERPILLAR
CARNIVOROUS CATERPILLAR

आमतौर पर शाकाहारी होते हैं लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी प्रजातियां मौजूद हैं जो काफी शातिर और मांसाहारी होती हैं.  इन्हीं में से एक खतरनाक प्रजाति कार्निवल्स कैटरपिलर भी है. ये खतरनाक प्रजाती हवायन फोरेस्ट मे निवाश करती है. शिकार करने के लिए अपनों पैरों का सहारा लेता है और कार्निवल्स कैटरपिलर अपने शिकार को इतनी मजबूती से पकड़ता है कि वह लाख कोशिश के बावजूद बच नहीं पाता.

 दरअसल इसके पैरों में सुइनीमा कांटे निकले होते हैं जिसकी मदद से कार्निवल्स कैटरपिलर शिकार को पकड़ने में कामयाब होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि छोटा सा जीव इतना घातक होता है कि शिकार के मरने का भी इंतजार नहीं करता बल्कि उसे जिंदा ही खाना शुरु कर देता है.  इसके शिकार करने का तरीका भी कमाल का है सबसे पहले यह पेड़ पौधों की पत्तियों के नीचे छिप जाता है और फिर शिकार पर बराबर नजर बनाए रखता है जैसै ही शिकार इसके करीब आता है ये फौरन अपने नुकीले कांटो की मदद से उसे दबोच लेता है.

 आपको बता दें कि ये इतनी तेजी से हमला करता है शिकार को कुछ सोचने समझने का वक्त नहीं मिलता. कार्निवल्स कैटरपिलर शिकार को जिंदा निगलने लगत है.यह जीव दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो मे सामिल है.

3) KILLER TOUNGUE CHAMELEON

KILLER TOUNGUE CHAMELEON
KILLER TOUNGUE CHAMELEON

 दोस्तों कुछ जीव इतने खूबसूरत होते हैं उनके असली चेहरे का पता ही नहीं चलता केमेलीयनस भी उन्हीं जीवो में से एक है. ये गिरगिट की एक ऐसी प्रजाति है जो खूबसूरत होने के अलावा रंग बदलने में माहिर होती है लेकिन इसके अलावा इनकी एक खूबी यह भी है कि अपनी लंबी जीभ की मदद से दूर बैठे शिकार को जड़ से पकड़कर चट कर जाते हैं और सांस भी नहीं लेते.

 अपने शिकार पर इतनी तेजी से अटैक करते हैं कि उसे पता ही नहीं चलता कि अचानक हुआ तो हुआ क्या. यह अपने जेब को केवल कुछ ही सेकेंड के भीतर ही अपने शरीर की लंबाई से 2 गुना अधिक दूरी तक छोड़ने में एक्सपोर्ट होती है. आपको सुनकर हैरानी होगी कि इसके हमले की रफ्तार 2500 मीटर प्रति सेकंड होती है ये स्पीड धरती के अलग अलग जानवरो के मुकाबले काफी अधिक है.

 अपनी ईसी खतरनाक जीभ की मदद से ही ये शिकार को पलक झपकते ही गायब कर देते हैं एक अनुमान के मुताबिक इसकी इसकी स्पीड की तुलना अगर एक फाइटर जेट से की जाए तो इसके हमले की गति फाइटर जेट की स्पीड से 4 गुना अधिक होगी दुनिया भर में एक गिरगिट की डेड सौ से अधिक प्रजातियां मौजूद है. यह जीव दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो मे सामिल है.

4) GABOON SNAKE

GABOON SNAKE
GABOON SNAKE

दुनिया में सांपों की एक से बढ़कर एक खतरनाक प्रजाति पाई जाती है जिनमें से कुछ साप का हमला इतना घातक होता है कि हम और आप सोच भी नहीं सकते हैं ये जीव दबे पांव आता है और शिकार पर टूट पड़ता है. यह हमला करने से पहले सुनिश्चित करता है कि शिकार एक ही अटैक में इसकी गिरफ्त में आ जाए. फिर मौका मिलते ही ये अपना दाव खेल जाता है और शिकार को चारों खाने चित कर देता है.

 एक शोध की मानें तो साप के हमले की औसतन स्पीड 44 से 70 मीलीसेकन्ड होती है.  इस बात का अंदाजा आप कुछ युं लगा सकते हैं कि इंसान की पलक झपकने की गति से भी कम समय में तेजी से अटैक करने में उस्ताद होते हैं. आपको बता दें कि गबुन वाईपर प्रजाति का सांप है सब सहारा अफ्रीका में पाया जाता है. सब वाइपर की तरह ये भी जहरीला होता है इसके पास सबसे लंबे फैग़स होते हैं. जो लंबाई मे 2 ईच तक होते है.

यह जीव दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो मे सामिल है.

 5) MANTIS

 

MANTIS
MANTIS

मेंस्टिस कहने को तो एक कीड़ा मात्र है लेकिन इसके कारनामे इतने बड़े बड़े हैं कि आपके होश उड़ जाएंगे इसे प्रेग मेन्टीस भी कहते हैं क्योंकि अक्सर एक पोजीशन में नजर आता है इसे देख ऐसा लगता है जैसे यह प्रार्थना कर रहा है. इसके सिर के दोनों साइड बड़ी बड़ी आंखें होती हैं और यह अपने सिर को 360 डिग्री तक घुमा सकता है जिसके सिर पर 2 ऐन्टेना होते हैं. जिसका इस्तेमाल यह नेविगेशन के लिए करता है इसके 6 पैर होते हैं पीछे के चार पर मुख्य रूप से चलने का काम करते हैं.

 सामने के पैरों में धारदार नुकीले कांटे होते हैं यह तेज धार शिकार करने में बहुत मदद करती हैं. अगर कोई जीव इसके चंगुल में फंस जाए तो उसका बचना मुश्किल हो जाता है. इसको अक्सर पेड पौधौ पे देखा जाता है वैसै तो ईसे प्रैग मेन्टीस भी कहा जाता है लेकीन ये कीसी के आगे नहीं झुकता. मेन्टीस काफी खतरनाक माना जाता है. आम तौर पर ये छोटे मोटे कीडो को खाना पसंद करता है लेकिन कई बार साप को भी अपना शिकार बना लेता है.

 मेंटिस छोटे सांप को देखते ही उसे तेजी से पकड़ लेते हैं और सांप के रिएक्ट करने से पहले ही उसे खाना शुरु कर देते हैं. सबसे ज्यादा हैरानी की बात तो यह है कि मादा मेंटेनेंस दूसरे मेल मेंन्टीस को अपना भोजन बनाने में जरा भी वक्त नहीं लगाती है. नर मेंडिस को आकर्षित करने के लिए सबसे पहले मादा हवा में फेरामोन्स छोड़ते है. आपको बता दें कि मैंन्टीस को 24 सौ से अधिक प्रजातियों और 15 अलग अलग प्रजाति में वर्गीकृत किया गया है.

यह जीव दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो मे सामिल है.

6) KISSING BUGS

KISSING BUGS
KISSING BUGS

इसका नाम सुनकर इस पर भी भरोसा नहीं करना क्योंकि भले ही इसका नाम किसींग बग़स है. लेकिन यह एक खतरनाक इंसेक्ट है. आपको बता दें कि इस कीड़े का नाम दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो में शामिल है इस के काटने से चागस नाम की बीमारी फैलती है. और लोग गंभीर एलर्जी का शिकार हो जाती हैं.

 एक रिपोर्ट के मुताबिक कीसिंग के काटने से हर साल औसतन 10000 लोगों की मौत हो जाती है आपको बता दें की कि इसके काटने से  ब्लड फीडिंग इन सेक्टस होते हैं. यानी ये मचंछरो की तरह इंसान और जानवरों का खून पीकर अपना पेट भरते हैं. यह खतरनाक कीड़ा दिन के समय छिपा रहता है और रात के समय एक्टिव हो जाता है. किसींग बग अमेरिका के 1 साउदर्न स्ट्रीट मेक्सिको सेंट्रल अमेरिका और साउथ अमेरिका में पाए जाते हैं.

यह जीव दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो मे सामिल है.

7) SLOW LORIS

SLOW LORIS
SLOW LORIS

छोटे बंदर की तरह दिखने वाला स्लोलोरिस काफी खतरनाक होता है. हालांकि स्वभाव से यह काफी शांत होता है. लेकिन अगर यह किसी को काट लेता है तो एंफेटिक शोक से उसकी मौत भी हो सकती है. इसके खतरनाक होने का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि स्लोलोरिस दुनिया की एकमात्र झहरीला माना जाता है. इस छोटे से जानवर में इतना जहर भरा होता है कि अगर यह किसी इंसान को काट ले तो उसकी जान भी जा सकती है.

 हर कोई इसके मासूम चेहरे को देख कर फिदा हो जाता है लेकिन इसका असली चेहरा तो बाद मे हीं पता चलता है. यह शरवारी जीव होते हैं जो इन सेक्टर 2 प्लॉट स्मॉल वर्ड्स रेप्टाइल्स एंड फ्रूट्स कम्स आफ्टर खाते हैं दुनिया में इनकी 8 प्रजातियां मौजूद है और इसका जीवनकाल 20 साल तक होता है. यह जीव दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो मे सामिल है.

8) DEATHSTALKER

DEATHSTALKER
DEATHSTALKER

वैसे तो एक बिचंछु किसी की भी हालत खराब करने के लिए काफी है. लेकीन ये इतना खतरनाक स्कॉर्पियन है कि इसके सामने बाकी बिछु आम नजर आते हैं. यह अन्य स्कॉर्पियन के मुकाबले कई गुना अधिक डेंजरस होता है क्योंकि इस जहरीले सांप को मौत के घाट उतारने का दम रखता है. या अपने झहर का इस्तेमाल शिकार को पकड़ने के लिए करता है कई बार तो इंसान भी इस के हमले से बच नहीं पाते हैं.

 दरअसल इसका झहर न्यूरोटॉक्सिंस से भरपूर होता है और इसके डंक मारने से पैरालाइसिस भी हो जाता है. अगर समय पर इलाज ना मिले तो जान भी गंवानी पड़ सकती है. आपको बता दें कि ये जीव हल्के पीले रंग से लेकर गहरे पीले रंग के होते हैं. यह जीव दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो मे सामिल है.

9)  AMAZOINAN GIANT CENTIPEDE

amazonian giant centepid
amazonian giant centepid

कान खजूरों की यह प्रजाति अमेज़न के जंगलों में खासतौर से पाई जाती है.  इसे पेरू,वियन जायन्ट, येलो लेगस, सेटींपीट के रूप में भी जाना जाता है यह दुनिया की सबसे बड़ी सेंटीमीट प्रजाति है. जिसकी लंबाई 30 सेंटीमीटर से अधिक होती है सेटींपीड काफी आक्रामक स्वभाव का माना जाता है. जो मकड़ी, चूहे, छोटे पक्षी, चमगादड़ और छिपकली जैसे जीवो को अपना शिकार बनाता है.  

वैसे तो ये झहरीला नहीं होता है लेकिन शिकार को पकड़ने की कला में कुशल होता है. सेंटीपीड अपने शिकार को दम घोंट कर मार देता है और यह अपने छोटे-छोटे पैरों की मदद से शिकार को कुंडली मारकर बुरी तरह जकड लेता है. और तब तक नहीं छोड़ता जब तक कि वो मर नही जाता. ईसमे इतनी ताकत नहीं होती है किसी इंसान की जान ले सके लेकिन अगर कोई व्यक्ति इसकी पकड़ में आ जाए पूरी तरह से काट लेता है. इसके काटने पर दर्द और कमजोरी महसूस होने लगती है. आपको बता दें कि सैंटीफीट की गिनती ऐमेज़ॉन के खतरनाक जीवो में होती है.

यह जीव दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो मे सामिल है.

10) IGUANA

IGUANA
IGUANA

IGUANA एक ऐसी lizzard है जो काफी खूंखार टाइप की दिखाई देती है. दरअसल इस की पीठ पर नुकीले काटे व संरचना होती है जिसे देखने भर से ही किसी की भी हालत खराब हो सकती है. ईगवाना काफी खतरनाक मानी जाती है. अगर गलती से भी कोई इसके आसपास भटक जाए तो यह उसके लिए जानलेवा साबित हो सकती है.

 आपको बता दें कि ईगवाना मेक्सिको, अमेरिका, दक्षिण अमेरिका क्षेत्र के मूल निवासी हैं. अमेरिका और कैरेबियन के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के मूल निवासी हैं. आमतौर पर यह हरे रंग के होते हैं जो खासतौर से अमेरिका में पाए जाते हैं. इसे अमेरिकी इगवाना के रूप में भी जाते हैं. ग्रीन इकौना का वजन 4 किलो तक होता है और यह 30 से 32 सेंटीमीटर लंबी होती है. यह जीव दुनिया के सबसे खतरनाक जीवो मे सामिल है.

 तो आपको इनमें से कौन सा जानवर सबसे ज्यादा खतरनाक लगा हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं और हमारे साथ जुडे रहे.

धन्यवाद.


Leave a Reply

Your email address will not be published.